क्षोभ मंडल (Troposphere) - techno see

क्षोभ मंडल (Troposphere)


  • पृथ्वी के सबसे नजदीक का मंडल क्षोभमंडल कहलाता है ा 
  • क्षोभमंडल धुर्वो पर कम ऊँचा ( 08 KM ) तथा भू-मध्य रेखा पर अधिक ऊँचा (18 KM ) है ा 
  • क्षोभमंडल मैं अधिकांश कार्बन डाई-ऑक्साइड Co2 की ही मात्रा पायी जाती है ा यह एक ग्रीन हॉउस गैस है ा और यह सबसे भारी गैसों मैं शामिल है ा 
  • मौसम सम्वन्धी सभी घटनाएं क्षोभमंडल में ही घटित होती है ा जैसे - बादल का गर्जना , बिजली का कड़कना , आंधी तूफ़ान का आना इत्यादि ा 
  • मौसम सम्बन्धी घटनाये घटित होने के कारण इसे संवहन मंडल भी कहते है ा 
  • क्षोभमंडल मैं जैसे-जैसे ऊंचाई बढ़ती है ा तापमान (Temperature) मैं कमी होती जाती है ा 
  • 165 मीटर ऊपर जाने पर 1 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान  (Temperature) मैं कमी आती है ा और 1 किलो मीटर ऊपर जाने पर 6.4 डिग्री सेंटीग्रेट तापमान (Temperature) मैं कमी आती है ा 
  • गर्मी के दिनों में क्षोभमंडल की ऊंचाई बढ़ जाती है ा और सर्दियों के दिनों में क्षोभमंडल की ऊंचाई घट कर काम हो जाती है ा 

Post a Comment

0 Comments